Shadi Anudan UP Yojana| शादी अनुदान | Vivah Anudan Online Form

Shadi Anudan: भारत में कई गरीब लोग हैं जो विभिन्न कारणों से अपनी नवजात बेटी को मारते हैं। इसका एक कारण गरीबी भी है। परिवार इतने गरीब हैं कि वे उन्हें उचित भोजन भी नहीं दे सकते। शादी एक जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा है। लेकिन कई परिवारों के पास अपनी बेटी की शादी के लिए पैसे नहीं हैं। तो इस स्थिति को हल करने के लिए सरकार ने Shadi Anudan या Vivah Anudan नामक एक योजना लेकर आई है। इस लेख में हम Shadi Anudan पर सभी जानकारी प्राप्त करेंगे। आवेदन पत्र और प्रक्रिया में आवश्यक दस्तावेज भी इस लेख में बताए जाएंगे।

Shadi Anudan UP Yojana Website Homepage. शादी अनुदान Vivah Anudan Online Form

Table of Contents

Shadi Anudan Yojana Kay he?

Shadi Anudan या sadi anudan एक योजना है जिसे भारत की यूपी राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना में गरीब लोग जो अपनी बेटी की शादी करना चाहते हैं, उन्हें राज्य सरकार से 45 से 50 हजार रुपये मिलते हैं। इस योजना में आपको पैसा मिलेगा यदि आप सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के हैं। मतलब General, SC और ST.

Sadianudan योजना के लाभ 2021 में

  • शादी अनुदान योजना राज्य सरकार के अंतर्गत आती है, इसलिए आपके राज्य के अनुसार कई लाभ भिन्न होते हैं। चिंता मत करो, अंतर एक से दो हजार से अधिक नहीं होगा। लेकिन पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपका राज्य यह योजना प्रदान कर रहा है या नहीं।
  • सभी राज्य निश्चित रूप से विवा अूदन प्रदान करते हैं लेकिन नाम अलग हो सकता है। यूपी राज्य में इस योजना का नाम Shadi Anudan है और बिहार राज्य में इसका नाम बालिका विवाह योजना है
  • इस योजना को प्राप्त करने के लिए आपको सरकारी website पर online form भरना होगा। आपको अपने परिवार और अपनी बेटी के कुछ documents upload करने होंगे। इस आलेख में प्रक्रिया बताई गई है।
  • Shadi Anudan फॉर्म भरने के लिए अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग सरकारी पोर्टल हैं। आपको अपने राज्य के लिए वेबसाइट खोजने की आवश्यकता है।
  • एक बार मिल जाने के बाद आप प्रक्रिया को कॉपी कर सकते हैं। चिंता न करें कि देश भर की सभी वेबसाइटों में प्रक्रिया समान है।

भारतीय राज्यों की सूची जिसमें शादि अनुदान योजना मौजूद हैं:

  • Shadi Anudan Bihar
  • Jharkhand
  • Delhi
  • Chhattisgarh
  • Punjab
  • and many more.

अधिक पढ़ें IGRSUP: स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग (igrsup.gov.in) एवं विवाह पंजीकरण

Eligibility for Shadi Anudan Apply Online UP | शादि अनुदान पात्रता

  • यह योजना केवल उन गरीब लोगों के लिए बनाई गई है जो शादी का खर्च नहीं उठा सकते हैं, ऐसे लोग जिनके पास BPL कार्ड है।
  • आप प्रति परिवार केवल दो बार इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • माता-पिता में से एक को आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कम से कम एक वर्ष के लिए श्रम के रूप में काम करना चाहिए।
  • यदि आपने अन्य विवाह योजना के लिए आवेदन किया है तो आप Sadi anudan online के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

Shadi Hetu Anudan for Different States

  • जैसा कि पहले कहा गया था, Shadi Anudan scheme या योजना का नाम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है क्योंकि यह योजना राज्य सरकार के अंतर्गत आती है।
  • यह योजना केंद्र सरकार के अधीन नहीं आती है, इसलिए नियम और कानून कुछ ऐसे हो सकते हैं जो अन्य राज्यों से अलग हैं। तो ऑनलाइन फॉर्म और वेबसाइट अलग हो सकते है।
  • इस योजना का प्राथमिक फोकस गरीब परिवारों की मदद करना है। अतः Shadi Anudan से लाभ पाने की एकमात्र पात्रता गरीबी है। आपका परिवार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए।
  • आप इस योजना के लिए केवल तभी आवेदन कर सकते हैं जब आपकी एक बेटी है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आप उस लड़की से शादी करना चाहते हैं।
  • इस प्रक्रिया में कोई बीच का आदमी नहीं है। यदि आपका फॉर्म मंजूर हो जाता है तो पैसा सीधे आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इसलिए किसी धोखेबाज पर भरोसा न करें।

Shadi Anudan Yojana Wiki in Hindi

यह योजना यूपी के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ द्वारा 5 दिसंबर 2016 को शुरू की गई थी। यह योजना यूपी के गरीब परिवारों को बेटी की शादी का जश्न मनाने में मदद करने के लिए शुरू की गई थी।

इस योजना के कारण, यूपी में बालिका मृत्यु दर में भी गिरावट आई है।आप इस योजना को लगभग दो बार लागू कर सकते हैं। इसलिए अगर आपकी दो बेटियां हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्रत्येक को 50 हजार प्राप्त कर सकते हैं।

Vivah hetu anudan योजना ग्रामीण के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी लागू है। शहरी क्षेत्र के लोगों को 50 हजार और ग्रामीण इलाकों के लोगों को 40 हजार रुपये मिलते हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य आवंटित धन है जो बिना किसी मध्य हस्तक्षेप के सीधे बैंक खाते में पहुंच जाना चाहिए।इसलिए फॉर्म की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है।

अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आपको शादी की तारीख के 90 दिनों के पहले या बाद में shadi anudan online form up योजना के लिए आवेदन करना होगा।

Shadi Anudan online registration document required

आपको जिस फोटो को अपलोड करने की जरूरत है उसका आकार 1KB से 40KB के बीच होना चाहिए और PDF का साइज़ 1KB से 500KB होना चाहिए।

  • Photo size- 1KB to 40KB
  • PDF size- 1KB to 500KB

फोटो के आकार को कम करने के लिए आप ऑनलाइन इमेज कंप्रेशर टूल का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस google पर टूल सर्च करना है, अपनी पिक्चर अपलोड करनी है और अपनी सबमिट की गई फोटो का कंप्रेस्ड वर्जन डाउनलोड करना है।

Document required for Shadi Anudan Yojana | Shadi Anudan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का फोटो (पिता या माता की फोटो)
  • पु़त्री का फोटो
  • पहचान पत्र की फ़ोटोकॉपी
  • पु़त्री की उम्र सत्यापित करने के लिए प्रमाण पत्र की फ़ोटोकॉपी
  • आय-प्रमाण पत्र की फ़ोटोकॉपी
  • बैंक पासबुक की फ़ोटोकॉपी

UP Yojana Shadi Anudan Online form | ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

शादी अनुदान योजना ऑनलाइन कैसे भरे: अगर आप जानना चाहते हैं कि Shadi Anudan Yojana फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

Step 1: सबसे पहले सरकारी वेबसाइट खोलें जो http://www.shadianudan.upsdc.gov.in/ है। अन्य फ्रॉड वेबसाइट से सावधान रहें। वेबसाइट के अंत में हमेशा gov.in देखें। बस देखो, अगर वेबसाइट नीचे दी गई तस्वीर के समान दिखती है या नहीं।

Shadi Anudan Upsdc Gov Website Homepage in Hindi

Step 2: जब आप उपरोक्त URL पर क्लिक करेंगे तो आप Hompage पर आ जाएंगे। फिर आप किसी एक श्रेणी पर क्लिक करें। अगर आप General, SC or ST हैं तो पहली श्रेणी पर क्लिक करें।

Step 3: जब आप श्रेणी पर क्लिक करते हैं तो आपको अपने सभी विवरण जैसे आपका नाम, बेटी का नाम, पता, आधार कार्ड विवरण, आदि भरने के लिए मिलेगा।

Shadi Anudan Upsdc Gov Website General SC ST form in Hindi

Step 4: पूरा फॉर्म सही से भरने के बाद आपको कुछ फोटो अपलोड करने होंगे। दस्तावेज़ और तस्वीरें जिन्हें आपको अपलोड करने की आवश्यकता है ।आवेदक का फोटो, पु़त्री का फोटो, पहचान पत्र की फ़ोटोकॉपी, पु़त्री की उम्र सत्यापित करने के लिए प्रमाण पत्र की फ़ोटोकॉपी, आय-प्रमाण पत्र की फ़ोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फ़ोटोकॉपी।

Step 5: जब आप फॉर्म भरते हैं और फोटो को सही तरीके से अपलोड करते हैं, तो आप होमपेज के नीचे बाईं ओर save बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 6: जब आप save बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको Appliction number मिलेगा। कृपया आवेदन संख्या को एक सुरक्षित स्थान पर सहेजें क्योंकि आपको इसे correction या shadi hetu anudan status की जाँच करने की आवश्यकता होगी।

Apnakhata (राजस्थान अपना खता) E Dharti Land Record (नक़ल जमाबंदी)

Download Shadi Anudan Online Form PDF / ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें

  • Shadi anudan form online pdf download करने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट shadi anudan upsdc gov in खोलनी होगी।
  • Government website खोलने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आपको Homepage पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। होमपेज पर आपको आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु यहा क्लिक करें) ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आप Application number, bank account number and password विवरणों के साथ एक रूप होंगे।
  • फॉर्म को आवश्यक विवरण के साथ भरें और captcha टाइप करें जैसा कि चित्र में दिया गया है। अपना sadi anudan form PDF download करने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

Shadi Anudan ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ कैसे प्रिंट करें

फॉर्म को प्रिंट करने के लिए बस उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करें। आपको फॉर्म PDF format में मिलेगा। यदि आप papercopy प्राप्त करना चाहते हैं तो आप Xeror shop से प्रिंट आउट ले सकते हैं। आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु यहा क्लिक करें)

Shadi Anudan Status Check (आवेदन पत्र की स्थिति)

फॉर्म भरने के बाद आपको मंजूरी पाने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना होगा। सरकारी कर्मचारी दस्तावेज़ों की जाँच करेंगे ।अपना Sadi anudan status check करने के लिए आपको Homepage खोलना होगा और Application form status or आवेदन पत्र की स्थिति पर क्लिक करना होगा।

यह कुल जानकारी है जिसे आपको Shadi Anudan फॉर्म को सही ढंग से भरने के लिए आवश्यक है, स्थिति की ऑनलाइन जांच करें और फॉर्म को डाउनलोड या प्रिंट करें।यदि आपको पता चला है कि आपने फॉर्म भरने में कोई गलती की है तो आप केवल एक बार सूचना को संपादित कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 2020: रजिस्ट्रेशन, स्कीम, लेटेस्ट अपडेट

Upsdc shadi anudan UP form correction and revision | Upsdc shadi anudan यूपी सुधार कैसे करें

जब आप फ़ॉर्म भरते हैं तो आपको Approval प्राप्त करने के लिए हमेशा सभी विवरणों को फिर से जांचना चाहिए।यदि जानकारी गलत है, तो सरकार द्वारा आपके फॉर्म को अस्वीकार किया जा सकता है। और आपको फॉर्म को सही जानकारी के साथ संपादित करना होगा और फिर से इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

अगर आप online from correction or revision करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

Step 1: shadi anudan upsdc gov in URL का उपयोग करके वेबसाइट का Homepage खोलें।

Step 2: आवेदन पत्र संशोधन / फाइनल सबमिट करें विकल्प पर क्लिक करें। जब आप विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको नीचे चित्र जैसा एक पृष्ठ दिखाई देगा।

Step 3: जब आप उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आप Application number, bank account number and password विवरणों के साथ एक रूप होंगे।

Step 4: दिए गए विवरण भरें और अब आप अपनी जानकारी संपादित कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि Final Submit बटन पर क्लिक करने के बाद, आप फॉर्म को संपादित नहीं कर सकते

नोट: यदि आप sspy shadi anudan को खोज रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं क्योंकि यह योजना अलग-अलग नामों से जानी जाती है।

What is Shadi Anudan Scheme?

Shadi Anudan या sadi anudan एक योजना है जिसे भारत की यूपी राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना में गरीब लोग जो अपनी बेटी की शादी करना चाहते हैं, उन्हें राज्य सरकार से 45 से 50 हजार रुपये मिलते हैं।

Which category can apply for Shadi Anudan Scheme?

इस योजना में आपको पैसा मिलेगा यदि आप सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के हैं। मतलब General, SC और ST.

What are the documents required in Sadi Anudan Yojana?

Documents which are required for this scheme are
Photo of applicant means father or mother’s photo.
Daughter’s photo
Photocopy of the identity card
Daughter’s age verification certificate
Annual income certificate photocopy
Bank passbook photocopy.

How you can apply for Vivah Anudan Scheme?

सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन
अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन
अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन

What are the eligibility criteria for this scheme?

Your family income should be very low and one of the family member should at least have one year of labour experience. परिवार के सदस्यों में से एक को कम से कम एक वर्ष के लिए श्रम के रूप में काम करना चाहिए।

How much money is allotted to families under this scheme?

Under this scheme, if you want to marry your daughter and you are living in an urban area then you will get 50000 rupees. In rural areas, you will get 40000 rupees.

Conclusion | निष्कर्ष

Shadi Anudan योजना हाल ही में भारत की यूपी सरकार द्वारा 2016 में शुरू की गई थी। चार साल से भी कम समय में, इस योजना ने कई गरीब परिवारों को अपनी बेटी की शादी करने में मदद की है। यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो यह लेख आपको पहली बार अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी विवरण, डॉक्यूमेंट और प्रक्रिया के साथ मार्गदर्शन करेगा।

योजनाउत्तर प्रदेश Shadi Anudan योजना
प्रारंभ5 दिसंबर 2016
द्वारामुख्यमंत्री आदित्य नाथ
फायदागरीब लोग जो अपनी बेटी की शादी करना चाहते हैं, उन्हें राज्य सरकार से 45 से 50 हजार रुपये मिलते हैं
वेबसाइटhttp://shadianudan.upsdc.gov.in/

Fastgovtjob

Fastgovtjob.com provides you all the latest News on Entertainment, Government Jobs, Sarkari Naukri Jobs in various sectors such as Railway, Bank, SSC, Army and many more.

Leave a Reply

Your email address will not be published.